Sunday, February 9, 2014

मेरे शरीर में पत्थर भरने से नक्सलवाद समाप्त हो जाएगा क्या ?

सोनी सोरी ने प्रेस कांफ्रेंस में पूछे दिल हिला देने वाले कई सवाल 
Himanshu Kumar
आज सोनी सोरी और लिंगा कोडोपी की प्रेस कांफ्रेंस हुई . सोनी सोरी ने पूछा कि मुझे नग्न कर,मुझे बिजली के झटके दे कर , मेरे शरीर में पत्थर भरने से नक्सलवाद समाप्त हो जाएगा क्या ?

सोनी ने पूछा कि मेरे साथ ये सब करने वाले को इस देश के राष्ट्रपति ने पुरस्कार क्यों दिया ?

सोनी ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ वापिस जाऊंगी . छत्तीसगढ़ सरकार मेरी ह्त्या की कोशिश कर सकती है . सोनी ने कहा कि मैं चाहती हूँ कि सरकार मेरा मुकाबला ज़रूर करे . मैं सरकार को ये मौका देती हूँ .
ये लड़ाई बराबरी की तब होगी जब सरकार मुझे जान से ना मारे .

लिंगा कोडोपी ने कहा कि मैंने पुलिस की ज्यादतियां उजागर करी तो पुलिस ने मुझे फर्ज़ी मामलों में फंसा दिया और थाने में मेरी गुदा में मिर्चें भरी गयी . 

लिंगा कोडोपी ने पूछा कि इस देश में आदिवासी पत्रकार होना अपराध क्यों है ?

अरुंधती राय ने कहा कि हमें पूछना चाहिए कि आखिर आदिवासी इलाकों में ये लड़ाई किस के लिए चल रही है . सरकार से हमें पूछना चाहिए कि आपने आदिवासी इलाकों की ज़मीनों को किसे देने के समझौते किये हैं उन्हें जनता के सामने उजागर कीजिये . अरुंधती ने कहा कि निर्भया के लिए हमने फास्ट ट्रेक कोर्ट बनाया लेकिन सोनी सोरी के लिए हमारे पास सुपर स्लो कोर्ट है जो उसके शरीर से निकाले हुए पत्थर मिलने के बाद दो साल बाद उसे सिर्फ ज़मानत देता है .

प्रशांत भूषण ने कहा कि पुलिस द्वारा निर्दोषों को फर्ज़ी मामलों में फंसाया जाना इस देश की एक बड़ी समस्या है . देश में अशांति का ये एक बड़ा कारण है .

विस्तृत रिपोर्ट कल तक .

No comments:

Post a Comment